VR Logo

मुश्किल होगी आसान

सही मदद के साथ इक्विटी में निवेश काफी आसान हो सकता है

इक्विटी में निवेश के दो काफी अलग तरीके अमल में लाए जा रहे हैं। पहला तरीका कहता है कि अच्‍छे स्‍टॉक चुनना और इनसे से रकम बनाना आंतरिक कौशल, सहज प्रवृत्ति और शायद कुछ भाग्‍य का भी मामला है। दूसरे तरीके में प्रक्रिया, रिसर्च, सिद्धांत, नियमों आदि पर जोर दिया जाता है। आम तौर पर इंडीविजुअल निवेशक पहले तरीके पर भरोसा करते हैं, वहीं संस्‍थान और पेशेवर निवेशक दूसरे तरीके पर भरोसा करते हैं। हालांकि, निवेश में सफलता का रास्‍ता थोड़ा ज्‍यादा जटिल है।

क्‍या इसका मतलब है कि एक इंडीविजुअल निवेशक के तौर पर आप निवेश में सफल नहीं हो सकते हैं ? आखिरकार, आपको व्‍य‍वस्थित तरीके से बड़ी संख्‍या में कंपनियों के बारे में रिसर्च करना होगा, कुछ स्‍टैंडर्ड और कठोर प्रक्रिया को हर कंपनी पर लागू करना होगा। उनके बिजनेस, फाइनेंस, मैनेजमेंट, कंपटीशन, टेक्‍नोलॉजी और तमाम चीजों पर गौर करना होगा। इसके बाद निवेश के लायक कंपनी को चुनना होगा। इन कंपनियों में निवेश करने के बाद आपको इन पर नजर रखनी होगी और यह देखना होगा कि कोई चौंकाने वाली नकारात्‍मक घटना न हो। क्‍या एक इंडीविजुअल निवेशक यह सब कर सकता है खास कर जब वह एक और पेशेवर लाइफ जी रहा हो ?

इस बात की संभावना है कि दुनिया में कोई इंडीविजुअल निवेशक शायद ऐसा न कर पाए। हालांकि, बहुत से ऐसे लोग हैं जो काफी हद तक ऐसा कर पाते। इसके लिए वे अपने काम का कुछ हिस्‍सा पेशेवरों को सौंप देते हैं। आप कितना काम पेशेवरों को देंगे यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना सीखना चाहते हैं और कितना खुद से करना चाहते हैं और आप स्किल कैसी है। यहीं पर वैल्‍यू रिसर्च एडवाइजर आपकी मदद के लिए आता है।

निश्चित तौर पर, आप इक्विटी निवेश का सबसे अच्‍छा अनुभव म्‍युचुअल फंड में निवेश करते हुए हासिल कर सकते हैं। हमारी वेबसाइट विजिट करने वाले और हमारी मैगजीन पढ़ने वालों में से ज्‍यादातर ऐसा ही करते हैं। हालांकि, लंबा अनुभव हमें बताता है कि म्‍यूचुअल फंड निवेशकों का एक हिस्‍सा और ज्‍यादा सीख कर डायरेक्‍ट इन्‍वेस्टिंग में हाथ आजमाना चाहता है। वैल्‍यू रिसर्च के इक्विटी प्रोडक्‍ट-वेल्‍थ इनसाइट और प्रीमियम स्‍टॉक एडवाइजर इसी तरह के निवेशकों के लिए है। दोनों प्रोडक्‍ट को दोहरी भूमिका के लिए डिजाइन किया गया है। ये प्रोडक्‍ट एडवाइजर के साथ सिखाने वाले टूल की भूमिका निभा सकते हैं। यह एक ऑनलाइन और इंटरएक्टिव टूल है। स्‍टॉक एडवाइजर वेल्‍थ इनसाइट मैगजीन से आगे जा सकता है खास कर उनके लिए जिनका झुकाव काफी ज्‍यादा है।

स्‍टॉक एडवाइजर जैसी सर्विस म्‍युचुअल फंड निवेश में मदद करने के साथ इक्विटी में खुद निवेश करने वालों की भी मदद करती है। जब आप एक इक्विटी म्‍युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आप फंड मैनेजर के निवेश के फैसलों को स्‍वीकार करते हैं। और जब आप स्‍टॉक एडवाइजर का इस्‍तेमाल करते हुए निवेश करते हैं तो आपको हमारी रिकमेंडेशन मिलती हैं, लेकिन यहां आपके पास सहूलियत है कि आप इसे 100 फीसदी फॉलो करें या इनको समझ कर अपने हिसाब से इसमें बदलाव कर सकें।

वैल्‍यू रिसर्च ने भले ही वेल्‍थ इनसाइट सिर्फ 15 साल पहले लांच किया हो लेकिन इक्विटी रिसर्च और कंपनियों व स्‍टॉक का आकलन शुरूआत से हमारी रिसर्च क्षमताओं का अभिन्‍न हिस्‍सा रहा है। दशकों तक इक्विटी म्‍युचुअल फंड के इन्‍वेस्‍टमेंट पोर्टफोलियो का आकलन करने का मतलब है कि हमें इक्विटी इन्‍वेस्टिंग की बेहतर समझ हैं। इसके अलावा हमें काफी गहराई से इन बातों की भी समझ है कि इक्विटी इन्‍वेस्टिंग में क्‍या काम करता है और क्‍या काम नही करता है।

इस अनुभव के साथ हमने अच्‍छे स्‍टॉक्‍स का आकलन करने और सेलेक्‍ट करने के लिए अपना फ्रेमवर्क तैयार किया है। यह लिस्‍टेड कंपनियों के समूचे यनीवर्स के साथ शुरू होता है और इसमें कंडीशंस, फिल्‍टर्स और चेक्‍स की एक सीरीज लागू की जाती है। दिलचस्‍प बात यह है कि हमारे पास जो नजरिया है उससे हम समझते हैं कि अच्‍छे स्‍टॉक सेलेक्‍ट करने का फ्रेमवर्क खराब स्‍टॉक्‍स खारिज करने का भी फ्रेमवर्क है। हमने कंडीशंस का एक सेट तैयार किया है जो स्‍टॉक्‍स को फिल्‍टर करने में हमारी मदद करता है। भले ही स्‍टॉक कितना भी अच्‍छा लग रहा हो, अगर यह इन ने‍गेटिव फैक्‍टर्स में आता है तो हम उस स्‍टॉक पर विचार नहीं करते हैं। इसके बाद हमारे पास क्‍वालिटी और क्‍वांटिटी से जुड़े फैक्‍टर्स का भी एक सेट है जिनको हम निवेश करने लायक कंपनियों की लिस्‍ट को छोटी करने के लिए लागू करते हैं। इस लिस्‍ट को हम निवेश के लिए रिकमेंड करते हैं।

यह कहने की जरूरत नहीं है कि यह सिर्फ आधा काम या इससे भी कम है। रिकमेंड की गई कंपनियों को मॉनिटर करना भी उतना ही अहम है। बहुत से इंडीविजुअल निवेशक अच्‍छे स्‍टॉक्‍स सेलेक्‍ट कर लेते हैं लेकिन इसके बाद वे प्रॉसेस को आगे नहीं ले जा पाते हैं। हमारे प्रॉसेस में हम हम अपनी हर एक रिकमेंडेशन की मॉनिटरिंग करते हैं पिछले चार साल में अपनी रिकमेंडेशन के एक छोटे हिस्‍से को हमने डाउनग्रेड भी किया है। साफ है कि हम किसी भी कंफंरमेशन बॉयस से मुक्‍त हैं और हम अपने पहने के फैसलों पर भी शक करने से नहीं हिचकते।

वैल्‍यू रिसर्च स्‍टॉक एडवाइजर मौजूदा समय में अच्‍छे डिस्‍काउंट पर उपलब्‍ध है। आप सर्विस के बारे में और ज्‍यादा पढ़ सकते हैं और www.valueresearchstocks.com . पर मेंबर बन सकते हैं।