VR Logo

निवेश शुरू करने के लिए मुझे किस तरह से खुद को तैयार करना चाहिए ?

धीरेंद्र कुमार का कहना है कि निवेश शुरू करने के लिए बाजार से जुड़ी सभी बातों को समझने की चिंता न करें। बस आप जल्‍द निवेश शुरू करने पर फोकस करें

जिसने बाजार में पहले कभी निवेश नहीं किया है उसे खुद को निवेश के लिए कैसे तैयार करना चाहिए। बाजार से जुड़े टर्म को कैसे समझा जा और उतार चढ़ाव से भरे बाजार में किन चीजों से बचा जाना चाहिए ?

शाश्‍वत

बाजार में उतार चढ़ाव हमेशा रहता है और ऐसा कभी नहीं होगा कि बाजार में उतार चढ़ाव न हो। निवेश का मतलब बहुत कुछ करने से नहीं है बल्कि निवेश का मतलब बहुत कम चीजें करने से है। आपको इसके लिए कुछ चीजें करनीं हैं। आप निवेश के लिए किसी विकल्‍प के हाल के प्रदर्शन पर फोकस न करें और ऐसे विकल्‍प में निवेश न करें जिसे आप नहीं समझते हैं।

निवेश करने से पहले अपनी जरूरत को समझें। निवेश करते हुए सबसे पहले निवेश की अवधि को समझना अहम है। जैसे आप कितने समय तक रकम निवेश कर सकते हैं। इस बात को समझ कर ही आप सही विकल्‍प में निवेश कर सकते हैं। और अगर आप पांच साल से अधिक अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तभी आप इक्विटी में निवेश के बारे में सोच सकते हैं। आप वैल्‍यू रिसर्च ऑनलाइन पर जाकर तमाम लेख पढ़ सकते हैं और निवेश के बारे में सीख सकते हैं।

और आपको निवेश से जुड़े तकनीकी टर्म को समझने की जरूरत नहीं है। बहुत से फाइनेंशियल टर्म जैसे मुनाफा, टैक्‍स के बाद मुनाफा आदि अपने बारे में खुद ही बताते हैं। और आप गूगल सर्च के जरिए इनकी परिभाषा और इनका मतलब क्‍या है यह जान सकते हैं। इन सब चीजों के बारे में सीखने के साथ यह जानना भी बहुत अहम है कि निवेश जल्‍द शुरू करना बहुत जरूरी है।

अगर आपने अब तक निवेश नहीं शुरू किया है और आप पांच साल या इससे अधिक अवधि के लिए निवेश शुरू करना चाहते हैं तो आप एक अचछा अग्रेसिव हाइब्रिड फंड चुन सकते हैं निवेश शुरू कर सकते हैं। निवेश के साथ साथ निवेश के बारे में सीखते रहिए। निवेश करते हुए आपकी दिलचस्‍पी और आपका अनुभव बढ़ेगा। इससे आपको सीखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा जल्‍द निवेशा शुरू करना बहुत अहम है। लंबी अवधि में यह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है।

सवाल दर्ज कराएं