VR Logo

मैं वीआरओ पर निफ्टी के अगेंस्‍ट अपने प्रदर्शन का आंकलन कैसे कर सकता हूं ?

आशुतोष गुप्‍ता अपने निवेश के एनॉलिसिस के लिए वीआरओ पर उपलब्‍ध टूल के बारे में बात कर रहे हैं

हम वीआरओ पर निफ्टी के अगेंस्‍ट अपने निवेश के प्रदर्शन का आंकलन कैसे कर सकते हैं ? क्‍या इसे शामिल करना संभव है ? इन्‍फ्लेशन एडजस्‍टेड आंकड़ों के साथ परफॉर्मेंस डैशबोर्ड भ्रमित करने वाला है। इस टूल कैसे यूज करें इस पर कोई प्राइमर है ?
- गोमेश कृष्‍णमूर्ति

आपके सवाल के पहले भाग का जवाब हां है। हमारे पास निफ्टी के साथ आपके फंड के रिटर्न की तुलना करने के लिए टूल उपलब्‍ध है। आप इसके लिए वैल्‍यू रिसर्च ऑनलाइन पर माई इन्‍वेस्‍टमेंट टूल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अगर आप माई इन्‍वेस्‍टमेंट टूल के परफॉर्मेंश टैब पर जाते हैं तो आप अपने फंड के प्रदर्शन का आंकलन कर सकते हैं। जैसे कि आपने एक इंडेक्‍स में उतनी ही रकम निवेश की होती जितनी आपने किसी फंड में की है तो कितना ज्‍यादा या कितना कम मुनाफा अपने कमाया होता। तो टूल के परफॉर्मेंश टैब से आप हर निवेश के बारे में आप इस तरह की जानकारी पा सकते हैं। लेकिन यह सुविधा इस टूल के फ्री वर्जन में डिसएबल किया गया है। आपको यह जानकारी हासिल करने के लिए प्रीमियम अकाउंट सब्‍सक्राइब करना होगा।

अब बात करते हैं इन्‍फ्लेशन एडजस्‍टेड रिटर्न की। ये रिटर्न यह दिखाते हैं कि निवेश पर आपको कितना वास्‍तविक रिटर्न मिला है। उदाहरण के लिए अगर आपको निवेश पर सालाना 9 फीसदी रिटर्न मिला है और इसी अवधि में औसत महंगाई दर 6 फीसदी रही है तो आपको वास्‍तविक रिटर्न सिर्फ 3 फीसदी मिला है। फिक्‍स्ड इनकम इन्‍वेस्‍टर के लिए यह जानकारी बेहद अहम हो सकती है।

सवाल दर्ज कराएं